कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं? | जानिये :- kabaddi mein kitne khiladi hote hain

kabaddi mein kitne khiladi hote hain :- दोस्तों आप कबड्डी खेल के बारे में तो सुनी ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं? यानी कबड्डी में कितने प्लेयर खेलते हैं? यदि नहीं पता है तो आज के इस आर्टिकल में हम लोग यही जानेंगे कि Kabaddi mein kitne player Hote Hain तो जानने के लिए आर्टिकल के साथ लास्ट तक बना रहे और चलिए शुरू करते हैं।


Contents hide

कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं? (kabaddi mein kitne khiladi hote hain)

कबड्डी खेल मेंखिलाड़ी होते हैं। कबड्डी टीम में बारह खिलाड़ी चुने जाते हैं, लेकिन उनमें से केवल 7 ही मैदान पर खेलते हैं। कबड्डी के दोनों टीमों मैदान पर 7-7 खिलाड़ी खेलते हैं।

आपको जानकारी के लिए बात दे की पुरुष टीम में एक कबड्डी का मैच 40 मिनट का होता है, जबकि महिला टीम में एक कबड्डी मैच 30 मिनट का होता है जिसमें 2 round खेला जाता हैं।


कबड्डी में कितने प्लेयर होते हैं? (kabaddi mein kitne player khelte hain)

मित्रों, अगर बात कब्बड़ी की है तो मैं आपको बता दूं कि कब्बड़ी खेल में कुल 12 खिलाड़ी होते हैं जिसमें से 7 ग्राउंड में होते हैं और 5 रिज़र्व होते हैं। गेम के दौरान पांच अतिरिक्त खिलाड़ी भी बदले जा सकते हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि कबड्डी में एक टीम में 12 खिलाड़ी होते हैं।


कबड्डी खेल के समय अवधि कितनी होती है? (Kabaddi match timing)

कबड्डी खेल का 1 मैच चालीस मिनट का होता है, जिसमें दो round खेला जाता है। मैच की अवधि 40 मिनट की होती है। पूरे मैच में हर टीम पांच खिलाड़ियों को बदल सकती है। यदि खेल में टीम को लगता है कि कोई निर्णय गलत लिया गया है, तो हर टीम को 1-1 रिव्यू मिलता है, जिसका उपयोग वह मैच में कर सकते हैं। साथ ही, टीम का विश्लेषण सही है तो वह जारी रहता है। कबड्डी मैच में Bonas point , सुपर रेड, सुपर टैकल, सुपर 10, हाई-फाइव, डु और डाई नियम लागू होने से खेल और भी रोमांचक हो जाता है।


कबड्डी क्या है? (kabaddi in Hindi)

भारत में कबड्डी सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। कबड्डी मैच में दो टीमें खेलती हैं। दोनों टीमों में मैदान में 7-7 खिलाड़ी खेलते हैं। इन दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबले में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाली टीम विजेता होगी। कबड्डी देश में और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेला जाता है।


कबड्डी खेल की उत्पत्ति कब और कहा हुई थी? (Kabaddi history in Hindi)

कबड्डी का खेल की उत्पत्ति 4000 साल पहले भारत के तमिलनाडु राज्य में हुआ था। यह भी कहा जाता है कि कबड्डी खेल पुरुषों ने महिलाओं को रिझाने और ताकत दिखाने बनाया था। कबड्डी खेल को 1990 के बीजिंग एशियाई खेलों में पहली बार शामिल किया गया था।


कबड्डी में गोल्डन रेड (Golden red in Kabaddi)

खेल के दौरान एक टॉस होता है, जिसे जीतने वाली टीम को गोल्डन रेड मिलता है। इस दौरान भुगतान लाइन बोनस लाइन कहलाती है। दोनों पार्टियों को एक बार ही यह अवसर मिलता है। टॉस फिर भी विजेता निर्धारित करता है अगर टाई की स्थिति बनी रहती है।


कबड्डी खिलाड़ी के नाम (Kabaddi players name)

  • Pardeep Narwal
  • Rahul Chaudhari
  • Anup Kumar
  • Ajay Thakur
  • Manjeet Chhillar
  • Rohit Kumar
  • Maninder Singh
  • Deepak Niwas Hooda
  • Pawan Sehrawat
  • Lee Jang-kun

कबड्डी की प्रमुख प्रतियोगिताएं (Kabaddi tournaments)

  • Asia Kabaddi Cup
  • एशियाई खेल
  • महिला कबड्डी विश्व कप
  • प्रो कबड्डी लीग
  • यूके कबड्डी कप
  • विमेंस कबड्डी टूर्नामेंट
  • कबड्डी विश्वकप

FAQ’s :-
Q.) कबड्डी में खिलाड़ियों की संख्या कितनी होती है?

Ans :- कबड्डी में खिलाड़ियों की संख्या कितनी होती है।

Q) कबड्डी में कितने अतिरिक्त खिलाड़ी होते हैं?

Ans :- कबड्डी में प्रत्येक टीम में खेलने वाले अतिरिक्त खिलाड़ियों की संख्या खेल के नियमों और टैक्टिकल आवश्यकताओं पर निर्भर करती है, लेकिन आम तौर पर 3 से 5 अतिरिक्त खिलाड़ियाँ हो सकते हैं।

Q) खो-खो और कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं?

Ans :- खो-खो और कबड्डी दोनों ही खेलों में एक टीम में 7 खिलाड़ियाँ होती हैं।

Q) कबड्डी कौन से देश का राष्ट्रीय खेल है?

Ans :- कबड्डी बंग्लादेश का राष्ट्रीय खेल है।

Q) कबड्डी के मैदान की माप?

Ans :- कबड्डी का मैदान मापना आवश्यक नहीं है क्योंकि कबड्डी खेल आमतौर पर एक बड़े खुले क्षेत्र पर खेला जाता है, जैसे पार्क, खेल के मैदान या खुले खेतों में। खेल का मुख्य उद्देश्य दूसरी टीम के खिलाड़ियों को टच करते हुए अपने मैदान में वापस लौटना है। इसमें कोई विशिष्ट माप आवश्यक नहीं है।

Q) कबड्डी खेल के समय अवधि कितनी होती है? (Kabaddi kitne time ka khel hai)

Ans :- कबड्डी खेल का समय दो भागों में विभाजित होता है: प्रत्येक अध्याय लगभग २०-२५ मिनट का होता है, इसलिए पूरा खेल लगभग आधी घंटे का हो सकता है।

Q) कबड्डी के बारे में 5 लाइन?

Ans :- कबड्डी, एक पारंपरिक भारतीय खेल है, जिसमे दो टीमें खेलते हैं। इसमें खिलाड़ियों को एक दूसरे को पकड़ने और अपने घर की टेम के सदस्यों को छूने की कोशिश करनी होती है। खिलाड़ियों को पकड़ने की कोशिश करते समय सिर्फ एक सांस लेने की अनुमति होती है। विरोधी टीम के खिलाड़ियों को पकड़कर सुरक्षित घर तक पहुंचना इस खेल का मुख्य उद्देश्य है।


(Conclusion)

आज के इस लेख में हमने जाना कि  कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं? (kabaddi mein kitne khiladi hote hain) उम्मीद करते हैं कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। यदि आप इस विषय पर कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।


क्या आप यह जानते हैं :-

Leave a comment